UP Weather Update: उत्तर प्रदेश के 45 जिलों में अभी बढ़ने वाला है 1.5°C शीतलहर का कहर, जिससे की लोगो को और भी दिक्कत आने वाली है।

UP Weather Update

मौसम विभाग ने यूपी के 45 जिलों में कड़ाके की ठंड की चेतावनी जारी की है. आईएमडी के मुताबिक 14 से 26 जनवरी 2024 तक कड़ाके की ठंड जारी रहने की संभावना है. सोमवार की सुबह, दिल्लीऔर इसके पास वाले राज्य उत्तर प्रदेश में सर्द मौसम का सामना करना पड़ा, न्यूनतम तापमान गिरकर 3.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस सर्दी के मौसम का सबसे निचला बिंदु है। मौसम अधिकारियों ने शहर के विभिन्न इलाकों में घने कोहरे की परत की उपस्थिति देखी। आईएमडी ने आज और कल के लिए शीत लहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके बाद, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 26 जनवरी तक मध्यम कोहरे की स्थिति रहने का अनुमान है।

Flight Cancel Due to Heavy Fog:- DELHI

लगभग 10 उड़ानें, जो मूल रूप से दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने वाली थीं, उनके कैप्टन के बीच CAT-III अनुपालन की कमी के कारण जयपुर में पुनर्निर्देशित कर दी गई हैं। मिंट को दिए गए एक आधिकारिक बयान के अनुसार, परिणामस्वरूप, 300 से अधिक उड़ानों में देरी हुई है, और प्रभाव धीरे-धीरे कम होने की उम्मीद है।

UP weather News
—-UP weather News

स्थिति से परिचित लोगों ने बताया कि सुबह 4 बजे से 10 बजे के बी दृश्यता गंभीर रूप से प्रतिबंधित थी, जिसके परिणामस्वरूप इस अवधि के दौरान प्रस्थान पूरी तरह से बंद हो गया। केवल 15 उड़ानों का आगमन दर्ज किया गया, जो हवाई अड्डे पर सामान्य परिस्थितियों में, आगमन और प्रस्थान दोनों को मिलाकर, प्रति घंटे लगभग 60 उड़ानों की सामान्य दर की तुलना में एक महत्वपूर्ण कमी है। कई यात्रियों ने चेक-इन काउंटरों पर अव्यवस्थित स्थितियों, सुरक्षा कतारों और उड़ानों में देरी का सामना कर रहे यात्रियों के लिए जलपान के प्रावधानों की कमी पर असंतोष व्यक्त करते हुए सोशल मीडिया पर अपनी शिकायतें व्यक्त कीं। दिल्ली हवाई अड्डे से उड़ानें लगातार स्थगित रहीं, औसतन 2.5 घंटे की देरी हुई और कुछ उड़ानों में आठ से नौ घंटे से अधिक की देरी हुई।

 

बढ़ने वाला है और ठण्ड

प्रदेश में रविवार को ठंड का प्रकोप और तेज हो गया है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शीतलहर के बीच ठिठुरन फैल रही है. साथ ही रविवार सुबह से दोपहर तक राज्य के अधिकांश हिस्से घने कोहरे में लिपटे रहे. मौसम विभाग का संकेत है कि अगले दो दिनों तक इसी तरह की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है. मंगलवार सुबह तक कई इलाकों में घने कोहरे का रेड अलर्ट जारी किया गया है और पूरा राज्य इस समस्या से जूझेगा.

UP weather News
—UP weather News

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह और मो.दानिश के मुताबिक मौसम शुष्क हो गया है। सर्द हवाएं हाड़ कंपा रही हैं। आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ने का अनुमान है. न्यूनतम तापमान और भी नीचे गिर सकता है. हरदोई, चुर्क, फ़तेहपुर, उरई, शाहजहाँपुर, मुरादाबाद, आगरा और अलीगढ़ जैसी जगहों पर तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान की बात करें तो पूरे राज्य में यह 8.8 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं गया. राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में दिन के तापमान में भी 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गयी है. प्रदेश में रविवार को ठंड का प्रकोप और तेज हो गया है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शीतलहर के बीच ठिठुरन फैल रही है. साथ ही रविवार सुबह से दोपहर तक राज्य के अधिकांश हिस्से घने कोहरे में लिपटे रहे. मौसम विभाग का संकेत है कि अगले दो दिनों तक इसी तरह की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है. मंगलवार सुबह तक कई इलाकों में घने कोहरे का रेड अलर्ट जारी किया गया है और पूरा राज्य इस समस्या से जूझेगा.

मेरठ और शहर का तापमान 

मेरठ में रविवार सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान 2.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मुजफ्फरनगर, नजीबाबाद-बिजनौर और फतेहगढ़ में भी न्यूनतम तापमान 4 डिग्री के आसपास रहा।

UP weather News
—-UP weather News

इन इलाकों में दिन के पारे में ज्यादा गिरावट कोल्ड डे वाले इलाकों में सबसे ज्यादा लखनऊ, कानपुर, लखीमपुर खीरी, वाराणसी, बलिया, चुर्क, बहराईच, सुल्तानपुर, फुरसतगंज-रायबरेली, बस्ती, बरेली, शाहजहाँपुर शामिल हैं। और मेरठ, लखनऊ, कानपुर, उरई और मुजफ्फरनगर में घना कोहरा छाया रहा. इन स्थानों पर दृश्यता गिरकर शून्य मीटर हो गई।

घने कोहरे का रेड अलर्ट: लखनऊ समेत अवध और तराई, मध्य और पश्चिम यूपी के सभी जिले।
शीत लहर: पश्चिमी यूपी के अधिकांश जिले।
स्कूल बंद: कक्षा 8 तक के स्कूल अब 16वीं कक्षा तक बंद रहेंगे।

 

आज इस खबर में हमने मनोरंजन जगत के बारे में बात की है, अगर आपको ये न्यूज़ अच्छी लगी हो तो आप अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे .और इस प्रकार से जुडी मजेदार न्यूज़ ,टेक्नॉलजी, एंटरटेनमेंट और ऑटोमोबाइल की जानकारी  प्राप्त करने के लिए आप मेरे वेब-साइट से जुड़ सकते है-  news2ur.com

 

Leave a comment