Tata Nano ने नए साल पर लांच किया अपना धमाकेदार EV लुक, जिसको देख फैन हो गए पागल।

Tata Nano Electric Vehicle

आज के इस आर्टिकल में हम भारतीय कार इंडस्ट्री के सबसे बड़े कार इंडस्ट्री TATA कंपनी की बात कर रहे है। और आप लोगो को बता दे, कि इस टाटा कंपनी के तरफ से इसकी पिछली ब्रांड नाम नैनो कि इलेक्ट्रिक व्हीकल के बारे में बात करेंगे। अभी हाल ही के एक मीटिंग में टाटा कंपनी के तरफ से खबर आयी है कि इस नए साल में टाटा ने अपने नैनो की के इलेक्ट्रिक व्हीकल लांच करने वाली है, और इस वाले छोटे इलेक्ट्रिक व्हीकल में टाटा कंपनी ने खूब ढेर सारे नये फीचर को जोड़ा है। जिसको जान के लोगो में ख़ुशी का माहौल है। इसके फीचर को देख के लोग एकदम खुश हो गए है। और टाटा कंपनी के तरफ से बता दिया गया है कि इस इलेक्ट्रिक व्हीकल कि भारतीय बाजार में कीमत बहुत ही सामान्य रखा गया है।

Tata Nano 2024

Tata Nano Price In India 

टाटा नैनो ने इसको लांच करके कार इंडस्ट्री में एक नया इतिहास रचने वाला है, क्योकि इतनी कम कीमत पर ये इलेक्ट्रिक व्हीकल आपको मिल जाएगी। इसका किसी को अंदाजा नहीं था। और इसको भारतीय बाजार में इसकी कीमत मात्रा 4 लाख रूपए से लेकर 5.5 लाख रूपए तक रखा गया है। जोकि इतने अच्छे फीचर के साथ मार्केट में लांच होने वाली है। और इलेक्ट्रिक व्हीकल से इस नैनो कार की कीमत का तुलना करे तो इस नैनो इलेक्ट्रिक व्हीकल का कीमत बहुत ही काम है,और इसमें कुछ और भी नये फीचर जोड़े गए है, वो अपने आप में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन कर रहे है।

Tata Nano Feature 

इस टाटा नैनो के नये इलेक्ट्रिक व्हीकल के फीचर में बहुत सारी चीजे आपको मिलने वाली है। जिसमे आपको 7-inch का कनेक्टिविटी वाला डिस्प्ले सिस्टम, ब्लूटूथ सिस्टम के साथ इसमें आपको  इंटरनेट कनेक्टिविटी पावर स्टेरिंग, पावर विंडो ,EBD और इसमें आपको बहुत ही जबरदस्त साउंड सिस्टम मिलता है। जिसको आपको फूल आवाज़ में चला दे तो ये किसी DJ से कम नहीं होता है। और ब्रैकिंग सिस्टम के लिए इसमें EBD के साथ एंटी ब्रैकिंग सिस्टम और रिमोट लॉकिंग सिस्टम भी शामिल है।

Tata Nano 2024

Tata Nano Electric Vehicle Car Battery

टाटा नैनो के इस इलेक्ट्रीक व्हीकल में आपको बैटरी के पावर के बारे में बात करे तो इसमें आपको 15.5 kWh  लिथियम आयन की बनी बैटरी होती है, जोकि बहुत ही ज्यादे पावर जेनेरेट करता है, इसीलिए इसकी बैटरी को लिथियम से बनाये गया, और इसी के साथ  इसमें अच्छी तकनिकी से बनी मोटर का उपयोग करते है। और इस लिथियम से बनी बैटरी की चार्जिंग पॉइंट की बात करे, तो इसमें आपको दो तरीके मिलते है जिसमे पहला ये कि इसको आप अपने घर पर 15A की अल्टरनेटिव करंट से चार्ज कर सकते है और दूसरा ये की आप इसको DC(डायरेक्ट करंट) से फ़ास्ट चार्ज कर सकते है। इसको एक बार फुल चार्ज होने में कुल 2-3 घंटे लगते है।

Tata Nano Battery Power 

टाटा नैनो की इस इलेक्ट्रिक व्हीकल के बैटरी जोकि लिथियम का उपयोग करके बनाया गया है। उसके कुल पावर की बात करे तो इसमें आपको 72V का पावरफुल बैटरी पैक मिलता है। और इससे आप अधिकतम स्पीड 65-75 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार से इसको आप चला सकते है। टाटा के रिसर्च और डेवलपमेंट डिपार्टमेंट इस लिथियम से बनी बैटरी पर बहुत ज्यादा रिसर्च करके ये बता बताई कि आप इसको एक बार फूल चार्ज करके कुल 350-400 किलोमीटर तक की दुरी तय कर सकते है।

Tata Nano Specification 

इस टाटा नैनो की अगर कुल लम्बाई जोकि 3.3 मीटर और चौड़ाई इसकी 1.5 मीटर और ऊचाई 1.32 मीटर की है. जिससे कि इस छोटे वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल नैनो का लुक काफी ज्यादे जबरदस्त लगता है। इसके व्हील बेस को बढ़ाते हुए इसमें ग्राउंड क्लियरेंस 0.19 मीटर तक रखा गया है, और आगे के तरफ से इस इलेक्ट्रिक व्हीकल टॉप मॉडल की LED लाइट का इंतजाम किया गया है, जिसको देख कर, इसके उपयोगकर्ता एकदम खुश हो गए है।

       Specification                        Details

  • Top Speed                           65-75 Km/Hr
  • Max. Power                        23 HP
  • Max. Torque                       85Nm
  • Ground Clearance              0.19 Mete
  • Kerb Weight                       800 Kg
  • Color Option                      Pearl  White

 

और आप लोगो को ये बता दे कि इस  टाटा के नए इलेक्ट्रिक व्हीकल वेरिएंट कि तुलना अभी बाजार में  mahindra और मारुती  के इलेक्ट्रिकल व्हीकल कार वाले कंपनी के साथ किया जा रहा है

आज इस खबर में हमने ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री  जगत के इलेक्ट्रिक व्हीकल के बारे में बात की है, अगर आपको ये न्यूज़ अच्छी लगी हो तो आप अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे .और इस प्रकार से जुडी मजेदार न्यूज़ ,टेक्नॉलजी, एंटरटेनमेंट और ऑटोमोबाइल की जानकारी  प्राप्त करने के लिए आप मेरे वेब-साइट से जुड़ सकते है-  news2ur.com

 

Leave a comment